10 हजार रुपये में घूमिए भारत की ये जन्नत जैसी जगहें

घुमक्कड़ी (Travelling) हर किसी को पसंद होती है लेकिन घुमक्कड़ी (Travelling) के शौक के आगे जब जेब छोटी पड़ जाए तो अपने शौक के साथ समझौता करना पड़ता है। लेकिन आपके लिए खुशी की बात ये है कि देश में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां आप छोटी जेब यानी कम बजट के साथ भी खुल कर घुमक्कड़पंती (Travelling) कर सकते हैं। ज़रा सोचिए कि मात्र 10,000 से भी कम में जब आपको बेमिसाल जगहें घूमने (Travelling) को मिल जाए तो भला घुमक्कड़पंती (Travelling) कौन नहीं करना चाहेगा! बस इस लेख को पढ़ते जाईये और जानते जाइये कि भारत में ऐसी कौन कौन सी जगहें हैं जहां आप खुल कर छुट्टियों का मज़ा ले सकते हैं वो भी बिना अपनी जेब पर बोझ डाले।

ये भी पढ़ें- Malana Village: यहां हैं सिकंदर के वंशज, ‘अछूत’ रहते हैं टूरिस्ट

हेमिस, कश्मीर: खूबसूरत जम्मू-कश्मीर की लेह तहसील में एक अतिसुन्दर घाटी है हेमिस जिसे हामिस भी कहा जाता है। इस घाटी में घूमने लायक कई जगह हैं जैसे हेमिस राष्ट्रीय उद्यान जो कि भरत में हिमालय में एक मात्र राष्ट्रीय उद्यान है। इस उद्यान में वन्य जीवों की कई दुर्लभ प्रजातियां पायी जाती हैं जिनमें से एक है सफेद तेंदुआ। इस खूबसूरत घाटी तक आप मनाली से ट्रक की सवारी कर मात्र 500 रुपये से भी कम में पहुंच सकते हैं।

कौसानी, उत्तराखंड: हिमालय की कुछ बेहद ख़ूबसूररत जगहों की तुलना अक्सर कौसानी से की जाती है। दिलकश नज़रों के चलते कौसानी को मिनी स्विट्ज़रलैंड कहा जाता है। दिल्ली के आसपास रहने वाले लोगों की घुमक्कड़ी के लिए अच्छी जगह है। यहाँ आपको अच्छी सुविधा वाले होटल में एक दिन के 1500 रुपये से भी कम कीमत में कमरे मिल जाएंगे।

कुल्लू, हिमाचल प्रदेश: कुल्लू को देवताओं की घाटी भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि यहां कई देवी देवताओं का निवास था। अपने शानदार प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाने वाला कुल्लू छुट्टियां बिताने के लिए अच्छी जगह है। यहाँ आप 5000 से 6000 रुपये तक के बजट में आराम से 3-4 दिन बीत सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Wagah Border: वो Facts जिसे हम इतिहास से ढूंढ लाए हैं

मनाली, हिमाचल प्रदेश: कुल्लू के पास एक और ख़ूबसूररत हिल स्टेशन है मनाली। यहाँ हनीमून कपल भी भारी संख्या में आते हैं। यहाँ घूमने लायक कई जगह हैं जहाँ के मनमोहक दृश्य आपको खूब लुभाएंगे। यहाँ भी आप 4-5 दिन आराम से बिता सकते हैं वो भी बिना अपनी जेब पर भार डाले।

शोज, हिमाचल प्रदेश: कुल्लू से थोड़ी ही दूरी पर है ख़ूबसूरती और शान्ति से भरपूर शोजा हिमाचल प्रदेश की सरोज घाटी में स्थित है। यहां झील, झरने, क़िले, पहाड़ियां, हरि भरी वादियां बहुत कुछ है। हालांकि यह जगह थोड़ी ज़्यादा शांत और सुनसान है पर शान्ति प्रिय पर्यटकों को काफ़ी आंनदित कर सकती है.

तवांग, अरुणाचल: समुद्र तल से लगभग 10 हज़ार फ़ीट की ऊँचाई पर स्थित इस ज़िले की सीमा तिब्बत और भूटान से मिलती है। ये घाटी अपनी जादुई ख़ूबसूरती के लिए मशहूर है। असम के तेज़पुर रेलवे स्टेशन से बस में करीब 200 रुपये में यहाँ पहुँचा जा सकता है। इस मनमोहक घाटी में आप चार दिन मात्र 3000 से 4000 रुपए में बिता सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Sach Pass: 100 CC की बाइक से साच पास पहुंच गया ये शख्स, देखिए Photos

ज़ीरो, अरुणाचल प्रदेश: प्राकृतिक खूबसूरती से सराबोर अरूणाचल प्रदेश में देखने लायक कई ख़ूबसूरत स्थान हैं। तेज़पुर रेलवे स्टेशन से यहां आसानी से पहुँचा जा सकता है। यहाँ कई सारे शानदार लो बजट होटेल हैं जहाँ 5 दिन की शानदार छुट्टियाँ आप सिर्फ़ 4000-5000 रुपए में बिता सकते हैं।

ऊटी, तामिलनाडु: नीलगिरी की सुंदर पहाड़ियों में स्थित ख़ूबसूररत शहर ऊटी अपनी सुंदरता के लिए खास मशहूर है। यहाँ का मौसम पूरे साल खुशनुमा रहता है जिस कारण यहाँ पर्यटकों का साल भर आना जाना लगा रहता है। यहाँ सड़क, रेल तथा फ्लाइट से आसानी से पहुंचा जा सकता है। कोयम्बटूर यहां का नजदीकी हवाई अड्डा है। ऊटी में आप कम बजट में अच्छे से घुमक्कड़ी कर सकते हैं।

लोनार, महाराष्ट्र: महाराष्ट्र का लोनार क्रेटर सरोवर एक अदभुत भौगोलिक धरोहर है जो महाराष्ट्र के बुलधाना में स्थित है। इस सरोवर की विशिष्टता और सुंदरता को देखना एक शानदार अनुभव है। यहां औरंगाबाद से रोड़ व बस के द्वारा मात्रा 300 से 400 रुपए में आया जा सकता है। यहाँ सस्ते में अच्छे होटल भी मिल जाते हैं।

ये भी पढ़ें- पार्वती वैलीः जहां का गांजा इजरायलियों को भी ‘भोले का भक्त’ बना देता है!

जैसलमेर, राजस्थान: जैसलमेर स्वर्ण नगरी, हवेलियों और झरोखों की नगरी के नाम से भी मशहूर है। रंगीन संस्कृति से भरा यह स्थान देशी और विदेशी पर्यटकों को अपनी ओर खूब आकर्षित करता है। यहाँ सीधा रेल या सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है। यहाँ की रंगीन संस्कृति और सुंदरता को अनुभव करने के लिए आपको ज़्यादा खर्च करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। लगभग 6000 रुपये में आप यहां आराम से 3 दिन व्यतीत कर सकते है।

कोडागु, कर्नाटक: कोडागु कर्नाटक का एक जिला और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह स्थान अपनी हरियाली और सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। इसे कर्नाटक के कश्मीर भी कहा जाता है। यहाँ घूमने के लिए ख़ूबसूररत घटित, चाय और कॉफी के बागान सहित बहुत कुछ है। नवंबर से अप्रैल के दौरान यहाँ का मैसम ज़्यादा खुशनुमा रहता है। मैसूर रेलवे स्टेशन और मंगलोर हवाई अड्डा यहाँ से नज़दीक है तो यहाँ आराम से पहुंचा जा सकता है। यहाँ कम ख़र्चे में आप अच्छा समय बिता सकते हैं।

कोडैकनाल, तमिलनाडु: तमिलनाडु के डिंडागुल ज़िले में स्थित कोडैकनाल एक सूंदर हिल स्टेशन है। साल भर अच्छे मौसम को पाने वाले इस हिल स्टेशन में ग्रेनाइट की चोटियों से लेकर, घाटी, झील और झरनों तक सब कुछ है। इसी कारण ये काफ़ी प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है लेकिन ये एक सस्ता पर्यटन स्थल भी है। यहां रेल और हवाई मार्ग दोनो से पहुंचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें- ‘पागलपन’ की इंतहां पार कर देने वाले ये लोग चाहते क्या हैं?

लुंगलेई, मिज़ोरम: भारत के उत्तर पुर्वी राज्य तो वैसे ही अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध हैं। मिज़ोरम भी उनमें से एक है। मिज़ोरम के सात ज़िलों में से एक है लुंगलेई। इस ज़िले में कई पर्यटन स्थल हैं। ये इलाका वनस्पतियों और वन्य जीवों से भरपूर है। प्रकृति प्रेमियों के लिए ये एक उत्तम पर्यटन स्थल है जो जेब पर भी ज़्यादा वज़न नहीं डालता।

मौसिनराम, मेघालय: आपने चेरापूंजी के मौसम के बारे में तो सुना ही होगा जो अपनी बारिश के लिए खासा मशहूर है। ऐसा ही एक स्थान मौसिनराम है जहां जम कर बरसात होती है और जहाँ लोग धूप निकलने का इंतज़ार करते हैं। इसी कारण यहां का मौसम प्रकृति के प्रेमियों और पर्यटकों को अपनी ओर खूब आकर्षित करता है। यहाँ वॉटर फॉल से लेकर केव और मनमोहक हरि भरी पहाड़ियों तक सब कुछ लोगों को मोहित कर देता है। कम बजट में प्रकृति का लुत्फ उठाने के लिए ये जगह भी एक अच्छा विकल्प है।

तो अपने घुमक्कड़ी के जुनून को बरकरार रखते हुए आप अपनी लिस्ट में इन सभी जगहों को शामिल कर इन्हें एक्स्प्लोर कर सकते हैं। निश्चित ही इन शानदार और ख़ूबसूरत जगहों पर जा कर आप अपने आप को प्रकृति जे काफ़ी निकट पाएंगे और उसका भरपूर आनंद लेंगे वो भी अपनी जेब को बिना ज़्यादा ढ़ीला किये।

साभारः www.scoopwhoop.com

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: