नैनीतालः कम बजट में ऐसे करें झीलों के शहर की यात्रा

अगर आप घूमने का शौक रखते हैं लेकिन बजट आपके लिए बड़ी समस्या है तो नैनीताल हो सकता है आपके लिए बजट फ्रेंडली हॉलीडे डैस्टिनेशन। नैनीताल को झीलों का शहर कहा जाता है। दिल्ली से लगभग 320 किमी दूर उत्तराखण्ड की वादियों में बसा नैनीताल हमेशा से ही लोगों को अपनी खूबसूरती की ओर आकर्षित करता रहा है। आमतौर पर इसको एक हनीमून डेस्टीनेशन के तौर पर देखा जाता है लेकिन परिवार और दोस्तों के साथ भी छुट्टियां बिताने का यह एक उत्तम स्थान हो सकता है और अगर आप ऑफ सीजन में यहां जाते हैं तो कम पैसों में घुमक्कड़ी का भरपूर मजा ले सकते हैं। नैनीताल और उसके आस-पास के इलाकों में कई झील हैं जो पर्यटकों का मुख्य आकर्षण रहता है। यहां लगभग हर झील में नौका विहार का आनंद लिया जा सकता है। इन झीलों में विभिन्न प्रकार की नौकाएं आपको मिल जाएंगी। अगर आप खुद नौका चलाना चाहते हैं तो इसका भी प्रबन्ध है और अगर साथ में नौका चालक चाहते हैं तो वो भी मिल जायेगा। वोटिंग शुल्क हर झील में लगभग 50-70 रुपये प्रति घंटा है।

नैनी झील में आप माल रोड से नौका चलाकर दूसरे छोर तक जा सकते हैं। इसी झील के एक छोर पर नैना देवी का प्रसिद्ध मंदिर स्थित है, जहां नैना माँ के दर्शन कर के आपके मन को शांति और सुकून की प्राप्ति होगी। माना जाता है कि जब भगवान शिव माता सती के शव को लेकर ब्रह्मांड में भटक रहे थे तो माता की आंखें यहां गिर गई थी। तभी से इस स्थान का नाम नैनीताल पड़ गया और माता को यहां नैना देवी के रूप में पूजा जाने लगा। मंदिर से दिखने वाले दृश्य आपका मन मोह लेंगे। चारों ओर फैली ऊंची ऊंची हसीन पहाड़ियां, नैना झील में चलती रंग बिरंगी विभिन्न प्रकार की नौकाएं, झील में क्रीड़ा करती मछलियां निश्चित ही आपका मन मोह लेंगे। नैना मंदिर के ही निकट गुरुद्वारा और मस्जिद भी हैं जो सर्वधर्म सम्भाव की भावना को दर्शाते हैं।

अगर आप खरीददारी के भी शौकीन हैं और नैनीताल की खास कला को यादगार निशानी के तौर पर अपने घर ले जाना चाहते हैं तो यहां का माल रोड औैर स्थानीय बड़ा बाजार अच्छी और सस्ती खरीददारी के लिए उत्तम है। यहां से आप नैनीताल की खास आकर्षक मोमबत्तियां खरीद सकते हैं। इसके अलावा लकड़ी से बने खूबसूरत सामान, उत्तम दर्जे की शालें और अन्य हस्तशिल्प का सामान आप अच्छे दामों में खरीद सकते हैं। नैना मंदिर के पास ही तिब्बती बाजार स्थित है जहां से आप खूबसूरत गर्म कपड़े और अन्य सामान वाजिब दाम में खरीद सकते हैं।

माल रोड से लगभग 6 कि.मी. की दूरी पर स्थित है नैनी पीक। नैनी पीक नैनीताल की सबसे ऊंची चोटी है। इसे ‘चाईना पीक‘ भी कहा जाता है। समुद्र तल से लगभग 2611मी. की ऊंचाई पर स्थित इस चोटी से पूरे क्षेत्र का मनमोहक परिदृश्य देखने को मिलता है। यहां तक पहुचने के लिए आप टैक्सी कर सकते हैं। मल्लीताल से यहां घुड़सवारी कर के भी पहुंचा जा सकता है। यहां से दिखने वाला दृश्य जीवन भर के लिए आपकी आंखों में बस जाएगा। इस चोटी पर आप इत्मिनान से बैठ कर गर्मागर्म चाय और मैगी का लुत्फ लेते हुए प्राकृतिक नज़ारों का आनंद ले सकते हैं। पर्यटक अक्सर यहां सूर्योदय और सूर्यास्त देखने आते हैं। उस समय गेरुआ रंग में रंगा आसमान और बर्फीली पहाड़ी चोटियां और घने घने पेड़ पौधों का दृश्य एक अलग ही अनुभूति प्रदान करता है।

यही से थोड़ी दूरी पर स्थित है वुडलैंड वाटर फॉल। मात्र 20 रुपये की टिकट लेकर आप इस वाटरफॉल का लुत्फ उठा सकते हैं। यहीं से कुछ दूरी पर ‘ईको केव गार्डन‘ है जो नैनीताल का लाकप्रिय पर्यटक स्थल है। इस गार्डन में छह भूमिगत गुफाएं हैं जिन्हें टाइगर गुफा, पैंथर गुफा, स्कविरल गुफा, बैट गुफा, फ्लाइंग फॉक्स और एप गुफा नाम दिए गए हैं। यह सभी गुफाएं एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं और इनको जोड़ने वाला रास्ता बहुत संकरा है। इन प्राकृतिक गुफाओं में चलते हुए आप रोमांच महसूस करेंगे। कुछ जगह आपको रेंग कर भी जाना पड़ेगा। परिवार और दोस्तों के साथ घूमने की यह एक अच्छी जगह है। यहा जाने के लिए बड़ों की 20 रुपये और बच्चों की मात्र 10 रुपये की टिकट लगती है। अगर आपके साथ बच्चे हैं या आप जानवरों की विचित्र प्रजातियां देखना पसंद करते हैं तो आप नैनीताल के जूलॉजिकल पार्क भी घूम सकते हैं।

माल रोड पर आपको कई गाइड मिल जाएंगे जो आपको नैनीताल और उसके आस-पास की 7 से 11 खूबसूरत जगह अपनी टैक्सी में बिठा कर दिखाएंगे। इसके लिए गाइड आपसे सीजन में लगभग 1500 रुपये लेंगे जबकी ऑफ सीजन में मात्र 600 से 800 रुपये लेंगे। बस आपको मोल भाव करना आना चाहिए। नैनीताल के पास और भी बहुत सी दिलकश जगह हैं जहां आप घूमने जा सकते हैं जैसे खुरखाताल, भीमताल, नौकुचियाताल आदी।

अगर आप रोमांच प्रेमी हैं और उसके उच्चतम स्तर को महसूस करना चाहते हैं तो नैनीताल और उसके निकट के इलाकों में आप रोमांचक और साहसिक खेलों का अनुभव कर सकते हैं। बारा पत्थर जा कर आप रॉक क्लाईंबिंग कर सकते हैं, भीमताल में आप क्याकिंग और जि़प वे का रोमांच ले सकते हैं। वहीं अगर थोड़ा और रोमांच का अनुभव करना हो तो नौकुचियाताल से आप पैराग्लाईडिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको वहां लाइसेंस्ड कंपनी मिल जाएंगी जो आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह क्रीड़ा करवाएंगी। आपको इसके लिए एक अंडरटेकिंग फॉर्म भरना होगा और 1500 रुपये का भुगतान करना होगा। यहां इनके अलावा और भी रोमांचक क्रीड़ाएं होती हैं जैसे घुड़सवारी, ट्रैकिंग, हॉट एयर ब्लूनिंग आदि। इन सबके जरिए आप अपनी छुट्टियों को आनंद के एक अलग स्तर पर लेजा सकते हैं वो भी कम खर्चा किए।

छुट्टियों का मजा तब तक फीका है जब तक अच्छे जायके का लुत्फ न लिया जाए। नैनीताल और उसके आसपास के इलाकों में आप कुमाऊनी पकवानों का स्वाद ले सकते हैं। यहां सस्ते छोटे ढाबों से लेकर फाइन डाइनिंग रेस्तरां तक सब मिल जाएगा। नैनीताल के माल रोड पर भी आनको सब तरह के व्यंजन चखने को मिल जाएंगे। यहां उत्तर भारतीय पक्वानों से लेकर चाईनीज और कॉनटिनेन्टल तक सब मिल जाता है। लजीज पकवान और नैनी लेक का नजारा छुट्टियों का मजा और बढ़ा देगा। नैनीताल में आपको अल्मोड़ा की खास ‘बाल मिठाई‘ भी मिल जाएगी।

झीलों की इस नगरी में आपको इतना कुछ अनुभव करने को मिलेगा कि आप ताउम्र उसे याद रखेंगे। अपनी छुट्टियां खुलकर इंजाय करने के लिए यह एक अच्छा स्थान हो सकता है। तो अगली बार लॉन्ग वीकेंड या छुट्टियों में कम बजट में भरपूर आनंद लेने का मन हो तो नैनीताल को जरूर याद किया जा सकता है।

नैनीताल कैसे पहुंचा जाए?
नैनीताल में रेल और हवाई सेवा नही है लेकिन यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम है जो यहां से 34 की.मी. की दूरी पर है। यहां से नैनीताल के लिए परिवाहन की गाड़ियां दिन में हर समय उपलब्ध रहती हैं। आप टैक्सी सेवा भी ले सकते हैं।

भावना शर्मा ने अपने अनुभवों को हमसे इस ब्लॉग के माध्यम से साझा किया है. भावना दिल्ली के भारतीय विद्या भवन में शिक्षिका हैं.

(ट्रैवल जुनून के पाठक भी अपने ब्लॉग्स और यात्रा वृत्तांत के जरिए अपने किस्सों को दुनिया तक पहुंचा सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए फाउंडर एडिटर प्रीति को लिखें- emailpreeti18@gmail.com)

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: