Goa घूमने के लिए ये सीजन है सबसे बेस्ट, आधा हो जाएगा खर्चा

वैसे तो ज़िंदा दिल गोवा (Goa) पर्यटकों में हर मौसम लोकप्रिय रहता है लेकिन एक सीज़न ऐसा भी है जिसमे गोवा (Goa) घूमने का अपना एक अलग ही मज़ा है, वो सीज़न है मॉनसून. अब आप सोच रहे होंगे कि भला बारिश के मौसम में गोवा (Goa) घूमने में क्या मज़ा? पर जनाब मॉनसून में एक बार गोवा (Goa) जा कर तो देखिए. यकीन मानिए आप बार-बार उसी मौसम में वहां जाने को बेचैन रहेंगे.

वैसे तो नवंबर से मार्च का मौसम गोवा में पर्यटकों के लिए पीक सीज़न होता है लेकिन पीक सीज़न में आप को भीड़ भाड़ से जूझना पड़ सकता है जिसके कारण आपकी छुट्टियों का मज़ा थोड़ा किरकिरा हो सकता है. आम तौर पर हर पर्यटन स्थल पीक सीज़न में पर्यटकों से भरा रहता है जिसकी वजह से वहां छुटियाँ बिताना कभी कभी महँगा भी हो जाता है क्योंकि अच्छी लोकेशन वाले होटल के रूम्स महँगे हो जाते हैं और सबसे पहले बुक हो जाते हैं. पीक साज़न में सभी जगह भीड़ मिलती है और सभी पॉप्युलर टूरिस्ट स्पॉट भी लोगों की भीड़ से खचा खच भरे रहते हैं. ऐसे में आपके सुकून के पल भीड़ भाड़ में ग़ुम हो जाते हैं लेकिन मॉनसून में गोवा (Goa) जाना आपको सुकून के पल भी देगा और मज़ा भी भरपूर आएगा, वो भी आपकी जेब पर भारी पड़े बगैर.

ये भी पढ़ें- हज यात्रियों का वो जहाज जिसे क्रूर वास्को डी गामा ने उड़ा दिया था

गोवा (Goa) में मॉनसून जून से सितंबर तक रहता है. अच्छी बात यह है कि यहां बारिश रुक रुक कर होती है और थोड़ी थोड़ी देर के लिए होती है. मॉनसून में गोवा (Goa) घूमने के कई फायदे हैं. बारिश के मौसम में खाली बीच, चारो तरफ बिखरी हरियाली, लहरों से भरा सागर आपके मन को तो लुभाते ही हैं, साथ ही जेब भी खुश रहती है.

फ्लाइट के सस्ते किराये

क्सर मॉनसून के सीज़न में आम टूरिस्ट गोवा (Goa) नही जाना चाहता क्योंकि यह टूरिस्ट सीज़न नही होता पर इस मौसम में पीक सीज़न के मुक़ाबले फ्लाइट की टिकेट आपको काफ़ी सस्ती मिल जाएगी.

सस्ते में होटल रूम मिलेगा

इस दौरान टूरिस्ट कम आते हैं इसलिए काफ़ी होटल खाली रहते हैं. इस कारण होटल के किराए भी कम होते हैं. आप इस समय में 5 सितारा होटल में 2-3 सितारा होटल के दाम में रह सकते हैं वो भी आपकी पसंदीदा लोकेशन पर. अगर आपकी किस्मत अच्छी रहे तो बीच के सामने भी होटल में रूम वाजिब दाम में मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- Malana Village: यहां हैं सिकंदर के वंशज, ‘अछूत’ रहते हैं टूरिस्ट

भीड़ से बचेंगे

पीक सीज़न के मुक़ाबले मॉनसून में टूरिस्ट की भीड़ कम होने की वजह से बीच पर भी भीड़ कम होती है. ऐसे में आप इत्मिनान से बीच पर वक़्त गुज़ार सकते हैं और प्रकृति का लुत्फ़ उठा सकते हैं. बादलों से घिरे आसमान के नीचे ठंडी ठंडी हवा में सागर की लहरों को छूते हुए अपने साथी के साथ चैन के पल बिताने का आनंद ही कुछ और है. यह आनुभव आपको टूरिस्ट सीज़न में कम ही मिलेगा.

सस्ती और अच्छी खरीददारी

गोवा (Goa) के बाज़ारों की भी अपनी खासियत है. इन बाज़ारों में टूरिस्ट को काफ़ी अच्छी और अनोखी चीज़ें मिल जाती हैं. मॉनसून में पर्यटन कम होने की वजह से यहां कई शोरूम्स और दुकानों पर अच्छा डिस्काउंट मिल जाता है.

गोवा (Goa) कैसे घूमे?

गोवा घूमने का सबसे अच्छा माध्यम स्कूटी और बाइक है. मॉनसून में आपको बेहद कम किराये में स्कूटी और बाइक मिल जाएगी. लगभग 200 रुपये प्रति दिन के किराए पर आपको आसानी से स्कूटी या बाइक मिल जाएगी. बस अपनी बार्गेनिंग स्किल को इस्तेमाल करना है. आप चाहें तो कार भी किराये पर ले सकते हैं लेकिन जो मज़ा स्कूटी और बाइक पर घूमने में है वो कार में नहीं. हल्की हल्की बारिश में गोवा की खूबसूरत गलियों और सड़कों पर बाइक चलाना काफ़ी मज़ेदार होता है.

ये भी पढ़ें- देश की पहली महिला कुली, जिसने तकदीर को आंसू नहीं ‘पसीना’ बना दिया!

कहाँ-कहाँ घूमें

यूँ तो गोवा में घूमने लायक बहुत सी जगह हैं पर कुछ जगह यहाँ काफ़ी चर्चित हैं. गोवा को दो भागों में बाँटा गया है- नार्थ गोवा और साउथ गोवा. पूरे गोवा में लगभग 50 के करीब बीच हैं. हर बीच की अपनी अलग खासियत है.

बागा और कलांगुट बीच

नॉर्थ गोवा में स्थित ये बीच गोवा के सबसे व्यस्त बीचों में से एक है. ये दोनो ही बीच एक दूसरे से सटे हुए हैं. ज़्यादातर लोग यहाँ वॉटर स्पोर्ट्स के लिए आते हैं लेकिन ज़्यादा बारिश में वॉटर स्पोर्ट्स नहीं होते. अगर आप खाने के शौकीन हसीन तो इन बीच के पास आपको बहुत से अच्छे रेस्तरां और बार मिल जायेंगे. इन बीच के पास का बाज़ार भी काफ़ी सस्ता और अच्छा है.

अंजुना तट

यह बीच भी नॉर्थ गोवा में है. यहां पर समुद्र की लहरें काफ़ी वाइल्ड होती हैं. ये अपने फ्ली मार्किट के लिए भी मशहूर है जो हर बुधवार को लगता है. यहाँ लोग जम कर शॉपिंग का मज़ा लेते हैं.

ये भी पढ़ें- लद्दाख का सफरः जब हमें मौत के मुंह से खींच लाया ITBP का एक जांबाज!

अरम्बोल Beach

नॉर्थ गोवा में बसा ये बीच भी काफ़ी लोकप्रिय है. यहाँ कई तरह की जल क्रीड़ाएं होती हैं साथ ही आप यहाँ डॉल्फिन देखने का भी आनंद ले सकते हैं.

बेनोलिम Beach

साउथ गोवा में बसा ये बीच काफ़ी शांत रहता है. यहां आपको अधिक्तर विदेशी पर्यटक ही मिलेंगे. इस बीच पर आप शांति से समय बिता सकते हैं.

कोल्वा बीच

साउथ गोवा के यह काफ़ी चर्चित बीच है. यहाँ हर सीज़न में पर्यटकों और स्थानीय लोगों का तांता लगा रहता है. यह एरिया काफ़ी विकसित है. इस बीच के पास होटल, बार, रेस्तरां और बाज़ार सब मिल जाता है. यहाँ भी आप कई रोमांचक वॉटर स्पोर्ट्स का लुत्फ़ ले सकते हैं जैसे पैरा सेलिंग, जेट स्किंग, बनाना राइड आदि. साथ ही आप यहाँ डॉल्फ़िन क्रूज़ का मज़ा भी ले सकते हैं. समुद्र के बीच डॉल्फिन्स को उछलते देखने में बहुत आनंद आता है.

ये भी पढ़ें- क्या है ये झुमरी तलैया? 50 के दशक में क्यों हर जुबां पर चढ़ गया था ये नाम?

चपोरा फ़ोर्ट

बीच के अलावा गोवा में कई क़िले भी हैं जहां पर्यटकों का खूब तांता लगा रहता है. कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी यहाँ हुई है. इस क़िले पर बहुत से लोग ख़ासतौर से सन सेट देखने आते हैं. यहां ऊपर से गोवा का नज़ारा काफ़ी खूबसूरत मिलता है.

अगवाड़ा फ़ोर्ट

इस क़िले को सन 1612 में पुर्तगालियों द्वारा बनवाया गया था ताकि डच और मराठाओं से बचा जा सके. यहाँ चार इमारत वाला एक लाइट हाउस भी है. यह फोर्ट समुद्र के किनारे बना है. यहां से आप समुद्र की ऊंची उछलती लहरों को देखने का आनंद ले सकते हैं. मॉनसून में लहरे ज़्यादा ऊंची उठती हैं जिस कारण इस क़िले में झरोखों और बालकॉनी से समुद्र का पानी उछल कर अंदर आता है जिसमे भीगने में अलग ही मज़ा आता है.

डोना पोला

गोवा की राजधानी पंजिम के पास का यह इलाका काफ़ी शांत रहता है और ज़्यादातर विदेशी पर्यटक यहां आते हैं. यहीं पर एक लाइट हाउस भी है जहां की छत से गोवा के खूबसूरत नज़ारा देखने को मिलता है. कई फिल्मों की शूटिंग यहां हो चुकी है. सिंघम फ़िल्म की शूटिंग के बाद यह और चर्चा में आ गया. इसके पास का बाज़ार भी लोगों को खूब लुभाता है.

ये भी पढ़ें- स्कूल बस को ‘घर’ बनाकर हनीमून पर निकला ये कपल, कैमरे में उतारे हर मोमेंट्स

रिवर क्रूज़

गोवा जा कर अगर आप क्रूज़ में न बैठें तो आप एक और अच्छे अनुभव से वंचित रह जाएंगे. पंजिम में मंडोवी नदी में बहुत से क्रूज़ चलते है जिनमे सवार हो कर आप खूबसूरत मंडोवी नदी की सैर कर सकते है. बारिश में यह मज़ा और बढ़ जाता है. काले बरसते बादलों से घिरे आसमां के नीचे मंडोवी नदी की लहरों पर क्रूज़ की सवारी का अनुभव आपके लिए सदा यादगार रहेगा. इस क्रूज़ का किराया लगभग 300 रुपए प्रति व्यक्ति है. क्रूज़ में पर्यटकों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम और कई गेम्स आयोजित की जाती हैं.

कसीनो क्रूज़

अगर आप कसीनो का भी शौक रखते हैं तो गोवा में पंजिम से कसीनो क्रूज़ पर सवार हो सकते हैं. यहाँ आप खेल के साथ ज़ायकेदार पकवान और बेहतरीन वाइन-बियर का भी लुत्फ़ ले सकते हैं. आपको इसके लिए लगभग 3-5 हज़ार रुपये खर्च करने होंगे.

मॉनसून में गोवा आ कर आप इन सभी जगहों का आनंद बेहद कम क़ीमत में ले सकते हैं. इन मौसम में अपने साथी, परिवार या दोस्तों के साथ गोवा में बिताए गए पल आपके लिए हमेशा यादगार रहेंगें और बार बार आप यहाँ आना चाहेंगे. इससे पहले की मॉनसून चला जाये आप गोवा पहुँच जाईये और कुछ सुकून के दिन बिताइये.

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: