FREE में घूम सकते हैं GOA, ये हैं काम की TRICKS

हां, आपने इसे एकदम सही पढ़ा. हम बेहद मशहूर वर्ड FREE की ही बात कर रहे हैं और इस FREE पर ही फोकस कर रहे हैं. इंडिया में यूथ की पहली पसंद गोवा ही है. और ऐसी जगह जहां यूथ के साथ साथ हर एज ग्रुप के लोगों की बड़ी संख्या हो वहां पर ये FREE शब्द खासी अहमियत रखता है. हां, यहां FREE लंच जैसा तो कुछ नहीं जैसा हमें देश के दूसरे हिस्सों में मंदिर और गुरुद्वारे की वजह से मिला पाता है लेकिन गोवा (Goa) में ऐसी जगहों की भरमार है जहां आप बिना एक पैसा खर्च किए घूम सकते हैं.

गोवा के Sea Beaches और Sand से दोस्ती
Swimming, sunbathing, और sunset को देखना, जब आप गोवा के किसी beach पर दुनिया की टेंशन को भुलाकर बैठे हों, आपके एक हाथ में बुक और एक हाथ में कॉकटेल हो या चांदनी रात में आप Beach पर ही बियर की चुस्की ले रहे हों- क्या ये आपके सपनों की यात्रा नहीं होगी? अगर आपका जवाब हां है तो गोवा के Beaches पर फ्री की ये घुमक्कड़ी गोवा में आपकी पहली पसंद होगी. गोवा में एक से बढ़कर एक समुद्री तट हैं जहां आप अपनी सोच से भी ज्यादा कर सकते हैं और एक्सप्लोर कर सकते हैं वो भी बिना वॉलेट को हाथ लगाए. अगर आप glitz and glamour के शौकीन हैं तो Baga, Vagator, Calangute, Anjuna, Arambol, Colva, Agonda, Candolim, Miramar, Morjim और Palolem Beach आप ही के लिए हैं और अगर आपको शांति और सुकून चाहिए तो Querim, Mandrem, Ashwem, Betul, Butterfly, Cola और Kakolem Beaches आपके लिए परफेक्ट आइडिया होगा.

गोवा के Culture और Heritage को जानिए
गोवा में FREE की घुमक्कड़ी में, Fontainhas, का नाम नहीं भुलाया जा सकता है. ये एकमात्र Latin Quarters है जो भारत में है. इसके चारों ओर Altinho hill और Qurem Creek है. इतिहास, आर्किटेक्चर और कल्चर प्रेमियों के लिए ये परफेक्ट प्लेस है. पुर्तगाली प्रभाव के साथ साथ Fontainhas में काफी मात्रा में आपको हैरान कर देने वाला आर्किटेक्चर भी है. नीले, पीले, नारंगी, हरे और लाल रंग के रंगों में रंगे कॉटेज और टाइल-छत, ऊपरी बाल्कनी और घुमावदार सड़कें विजिटर्स को बीते वक्त में ले जाती हैं. यहां के बाकी मस्ट विजिट स्पॉट्स हैं मारुति टेंपल, the Chapel of St. Sebastian, Confeitaria 31 de Janueiro (ट्रेडिश्नल बेकरी), Gitanjali Art Gallery, और the Phoenix Fountain जिसे Antonio Joao de Sequeira ने निर्मित किया था जो इस इलाके के फाउंडर भी थे.

गोवा के ऐतिहासिक Churches
गोवा में एक्सप्लोरर्स के लिए चर्च से बेहतर जगह कोई नहीं हो सकती है. गोवा के ऐतिहासिक चर्चों में भव्य आर्किटेक्चर आपको मंत्रमुग्ध कर देगा. Goa में ढेरों चर्च हैं, देश के बाकी हिस्सों में ऐसा नहीं दिखाई देता है. इनमें से the Basilica of Bom Jesus को UNESCO World Heritage Sites में शुमार किया गया है. गोवा के बाकी चर्च में Church of Our Lady of the Immaculate Conception, the Se Cathedral, Church of St. Francis of Assisi, St. Augustine Tower, और Church of St. Thomas प्रमुख हैं. इन चर्चों की शांति आनंददायक हैं. एक पर्यटक को और क्या चाहिए?

Goa के Scenic Waterfalls
कोंकण का हिस्सा होने की वजह से मॉनसून सीजन (June-September) के बीच गोवा की सुंदरता देखते ही बनती है. और मॉनसून के इन महीनों में आप यहां के अद्भुत वाटरफॉल का लुत्फ उठा सकते हैं. दुग्धसागर गोवा के सबसे खूसबूरत और मस्ट विजिटेड वाटरफॉल्स में से एक है. ये कोंकण रेलवे के रूट पर पड़ता है. दुग्धसागर वाटरफॉल में पहाड़ी से गिर रहा पानी दूध की तरह नजर आता है और यही दृश्य है जिसके लिए टूरिस्ट सबकुछ छोड़कर खिंचे चले आते हैं. गोवा के अन्य वाटरफॉल्स में से Sada Falls, Arvalem Falls, Hivre Falls और Kesarval Falls प्रमुख हैं. इन वाटरफॉल्स तक पहुंचने का सफर भी इनके जैसा ही खूबसूरत है, ट्रैकिंग आपको एक अलग एक्सपीरिएंस देगी और आप जानते हैं कुदरत से इन अद्भुत मुलाकात का खर्च क्या है? ZERO

गोवा की तटीय खूबसूरती
गोवा अपने तटों पर कई अनोखी खूबसूरती को समेटे है और यहां के किले भी इन्हीं में से है. गोवा के सबसे मशहूर किले Fort Aguada और Chapora Fort हैं. 17वीं सदी में पुर्तगालियों द्वारा निर्मित Fort Aguada विजिटर्स को अपने ब्रिलियंट पैनारोमिक व्यू की वजह से हैरान कर देता है. किले के टॉप में 19वीं सदी का लाइटहाउस भी है जो पिक्चर-परफेक्ट साइट ऑफर करता है. वहीं, Chapora River के तट पर स्थित Chapora Fort का माहौल भी बेहतरीन से कम नहीं है. अब यहां भी ये कहने की जरूरत नहीं कि आपको जीरो खर्च करना होगा.

Goa Carnival का हिस्सा बनें
जीवंत, रौनकता से भरा और जबर्दस्त उत्साह पैदा करने वाला गोवा कार्निवल हर साल फरवरी में होता है. ये एक 3 दिन का इवेंट होता है जो परेड और फ्लोट्स को समेटे हुए होता है. इसमें आप लाइव बैंड्स, डांसिंग ट्रूप्स, म्यूजिक, स्पोर्ट्स कॉम्पिटिशन, डीजे नाइट्स, फैशन शो, रेवलर्स को अनोखे मास्क और कॉस्ट्युम्स के साथ देख सकते हैं. ये सबकुछ आपको किसी अफ्रीकी धरती या खासतौर से ब्राजील में होने का अहसास कराने के लिए काफी है. ये गोवा की सड़क की खूबसूरती है और हां इसे अटेंड करना बिल्कुल फ्री है.

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: